बवासीर को बिना ऑपरेशन के ठीक करने की दस सर्वश्रेष्‍ठ दवायें (Top Ten Piles Medicine)

Top Ten Piles Medicine : आज कल बहुत सारी आयुर्वेदिक कैप्सूल‚ टेबलेट‚ पाउडर और क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं। हर दवा बनाने वाली कम्पनी बवासीर‚ भगन्दर और एनल फिशर की दवायें बाजार में बिक्री कर रही है। बवासीर‚ भगन्दर और एनल फिशर की दवायें ज्यादातर ओ०टी०सी० दवायें होती हैं जोकि ऑनलाइन या मेडिकल स्टोर पर डॉक्टर के पर्चे के बिना मिलती हैं। इनमें से कुछ ऐसी दवायें हैं जो कि बवासीर को पूर्णरूप से ठीक नहीं कर पाती हैं। इसलिये बवासीर के मरीज को सही दवा का चयन करने में आसानी हो इसलिये बवासीर को बिना ऑपरेशन के ठीक करने की दस सर्वश्रेष्ठ दवायें (Top Ten Piles Medicine) इस लेख के माध्यम से बताने का प्रयास किया गया है। तो आइये जानते है कि बवासीर को बिना ऑपरेशन के ठीक करने की दस सर्वश्रेष्‍ठ दवायें (Top Ten Piles Medicine) कौन–कौन सी हैं–

नम्बर -1 : हीमोहाईड पाउडर (Hemohide Powder)

Hemohide Powder एक बहुत ही अच्‍छी ओ०टी०सी० दवा है जो डॉक्‍टर के पर्चे के बिना आपको ऑनलाईन मिल जाती है। इसका प्रयोग बवासीर‚ भगन्‍दर और फिशर में किया जाता है। यह पाउडर के रूप में उपलब्‍ध है। यह पाउडर के रूप में है इसकी एक डिब्‍बी में 100 ग्राम पाउडर होता है। इसे कई प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियाँ को मिलाकर बनायी गयी है। यह बादी बवासीर और खूनी बवासीर दोनों में बहुत ही असरकारक है। बवासीर में एनल कैनॉल के अन्‍दर की नसों की शिराओं में मस्‍से बन जाते हैं। यह दवा एनल कैनॉल के अन्‍दर और बाहर निकले हुये मस्‍से सूखा कर खत्‍म कर देती है। बवासीर के मस्‍सों को सुखाने की यह एक बेहतरीन दवा है। Hemohide Powder का एक सप्‍ताह सेवन करने से ही बवासीर में होने वाला दर्द‚ सूजन और जलन समाप्‍त हो जाता है। Hemohide Powder बवासीर को बिना ऑपरेशन के ठीक करने की दस सर्वश्रेष्‍ठ दवायें (Top Ten Piles Medicine) में नम्बर एक पर है।

सेवन करने की विधि – इस Powder को तीन ग्राम सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ और शाम को खाना खाने के एक घण्टे पहले का सेवन करना चाहिये। इसका लगातार तीन महीने सेवन करने से बवासीर के मस्‍से सूख जाते है।

कहां से खरीदें – यह दवा ऑनलाइन उपलब्‍ध है। रोगी इसे हीमोहाइड पाउडर के कस्‍टमर केयर नम्‍बर 96–1315–1315 पर कॉल करके मंगा सकता है। यह फिलिपकार्ट पर भी उपलब्‍ध है। इसकी वेबसाइट www.hemohide.com एवं www.hemohide.in है।

Manufacturer/Marketer का नाम– Paedicon Biotech Pvt Ltd

नम्बर -2 : एनोफिट किट (Anofit Kit)

Anofit भी एक बहुत ही अच्‍छी दवा है जो डॉक्‍टर के पर्चे के बिना आपको ऑनलाईन मिल जाती है। यह एक किट है। इसमें 100 ग्राम के दो पाउडर के डिब्‍बे‚ कैप्‍सूल‚ टेबलेट और क्रीम होती है। इसका प्रयोग करने से भी बवासीर‚ भगन्‍दर और फिशर ठीक हो जाता है। इसे भी कर्इ प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियाँ को मिलाकर बनाया गया है। इसको सेवन करने से पुरानी से पुरानी बादी बवासीर और खूनी बवासीर दोनों ही ठीक हो जाती है। यह भी बवासीर की एक बहुत ही अच्‍छी दवा है। कब्‍ज या किसी अन्‍य कारण से रोगी के एनल कैनॉल के अन्‍दर की नसों की शिराओं में मस्‍से बन जाते हैं। यह दवा अन्‍दर और बाहर निकले हुये मस्‍सों को सुखाने का काम करती है। समय से परहेज के साथ इसको लेने से यह बहुत जल्‍दी बवासीर के मस्‍सों को सुखा देती है। एक बार जब मस्‍से सूख जाते हैं तो बवासीर सही हो जाती है। Anofit का एक सप्‍ताह सेवन करने मात्र से ही बवासीर में होने वाला दर्द‚जलन‚ खुजली और सूजन ठीक हो जाती है। अपने गुणों के कारण एनोफिट किट को भी बवासीर को बिना ऑपरेशन के ठीक करने की दस सर्वश्रेष्‍ठ दवायें (Top Ten Piles Medicine) में नम्बर 2 पर रखते हैं।

सेवन करने की विधि – Anofit एक किट को रूप में रोगी को प्राप्‍त होती है जिसमें पाउडर‚ कैप्‍सूल‚ टेबलेट और क्रीम होती है जिसका प्रयोग निम्‍न प्रकार से किया जाता है–

Anofit Powder– इस पाउडर को तीन ग्राम रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ और शाम को खाना खाने के एक घण्टे पहले लेना होता है।

Anofit Capsule– इसमें तीस कैप्‍सूल होते है‚ जिसमें से एक कैप्‍सूल को सुबह नाश्ता करने के बाद सेवन करना होता है।

Anofit Tablet– इसकी तीस टेबलेट मिलती है। रोगी को रात में सोने से पहले एक टेबलेट खाना होता है।

Anofit Cream– यह एक 30 ग्राम की क्रीम है। इसको गुदाद्‍वार के आस पास और बाहर निकले हुये मस्‍सों पर लगाना होता है।

कहां से खरीदें – यह दवा ऑनलाइन उपलब्‍ध है। रोगी इसे एनोफिट किट के कस्‍टमर केयर नम्‍बर 73–1827–2284 पर कॉल करके मंगा सकता है। इसकी वेबसाइट www.novishbiotech.com है। इसकी वेबसाइट पर भी Anofit Kit मंगाने के लिये ऑर्डर किया जा सकता है।

Manufacturer/Marketer का नामNovish Biotech Pvt Ltd

नम्बर -3 : अर्शकल्प कैप्‍सूल (Arsh Kalp Capsule)

अर्शकल्‍प कैप्‍सूल का प्रयोग भी बवासीर के रोग में किया जाता है। कई बवासीर के मरीजों द्‍वारा इसको खाया जाता है लेकिन इसको खाने से ज्‍यादातर मरीज ठीक नहीं होते हैं। इसको खाने से बवासीर के मस्‍से सूखते नहीं है। कभी– कभी इसके कैप्‍सूल बवासीर के शुरूआती लक्षणों को कुछ समय तक के लिये महसूस नहीं होने देते है परन्‍तु बवासीर को ठीक नहीं करते है। ज्‍यादातर मराजों में देखा गया है कि इसको खाने से उन्‍हे बवासीर में कोई आराम नहीं मिला है।

सेवन करने की विधि – इसका एक कैप्‍सूल सुबह और शाम खाने के बाद लिया जाता है।

कहां से खरीदें – यह मेडिकल स्‍टोर पर मिल जाती है।

Manufacturer/Marketer का नाम– Vaidrishi Laboratories

नम्बर -4 : पाइलेक्स टेबलेट (Himalaya Pilex Tablet)

इसका प्रयोग भी बवासीर के रोग को दूर करने में किया जाता है। इसको भी कई मरीजों के द्‍वारा बवासीर में प्रयोग किया गया है लेकिन ज्‍यादातर मरीजो को इससे फायदा नहीं मिला है। ग्रेड 1 की बवासीर में तो कभी कभी यह कुछ दिनों के लिये आराम दिलाती है लेकिन एनल कैनॉल और गुदाद्‍वार से बाहर आये हुये मस्‍सों को सुखाने में यह कारगर नहीं है। बवासीर में जब तक मस्‍से नहीं सूखेंगे तब तक बवासीर ठीक नहीं हो सकती है। इस लिये ऐसी दवा का चयन करना चाहिये जो मस्‍सों को सुखा सके।

सेवन करने की विधि – इसकी डिब्‍बी में 60 टेबलेट होती है। जिसमें खाना खाने के बाद 2 से 3 टेबलेट सुबह और शाम को प्रयोग की जाती है।

कहां से खरीदें – यह मेडिकल स्‍टोर पर मिल जाती है।

Manufacturer/Marketer का नाम– Himalaya

नम्बर -5 : पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी (Patanjali Divya Arshkalp Vati)

यह एक पतंजली कम्‍पनी की आयुर्वेदिक टेबलेट है। इसके एक डिब्‍बी में 80 टेबलेट निकलती हैं। बवासीर के मरीज इसका भी प्रयोग करते हैं इसको लेने से कभी–कभी कुछ समय तक के लिये तो किसी किसी मरीज को आराम मिल जाता है‚ लेकिन बवासीर को पूर्णरूप से समाप्‍त करने में यह भी सहायक नहीं है। इसको सेवन करने से भी बवासीर के मस्‍से नहीं सूखते है।
सेवन करने की विधि – इसकी डिब्‍बी में 80 टेबलेट होती है। जिसमें खाना खाने के बाद 2 से 3 टेबलेट सुबह और शाम को प्रयोग की जाती है।

कहां से खरीदें – यह मेडिकल स्‍टोर पर मिल जाती है।

Manufacturer/Marketer का नाम– PATANJALI AYURVED LTD

नम्बर -6 : पायलो चेक टेबलेट (Pilochek Tablet)

यह डाबर कम्‍पनी की हर्बल टेबलेट है। इसके एक डिब्‍बी में 60 टेबलेट होती हैं। पाइल्‍स के रोगी इस दवा को मेडिकल से खरीदकर सेवन करते रहते हैं। यह दवा भी ग्रेड 1 की बवासीर में कुछ आराम तो दिलाती है लेकिन सम्‍पूर्ण रूप से निजात दिलाने में अक्षम है। इससे भी बवासीर के मरीज को ज्‍यादा फायदा नहीं मिलता है। ग्रेड 2‚ ग्रेड 3 और ग्रेड 4 की बवासीर में इसको खाने से कोई लाभ नहीं मिलता है। इसको खाने से भी मरीज के एनल कैनॉल में स्‍थित मस्‍से नहीं सूखते हैं।

सेवन करने की विधि – इसकी एक डिब्‍बी में 60 टेबलेट होती हैं। इसकी 2 से 3 टेबलेट सुबह और शाम को खाना खाने के बाद सेवन की जाती हैं।

कहां से खरीदें – यह मेडिकल स्‍टोर पर मिल जाती है।

Manufacturer/Marketer का नाम– Dabur India Ltd

नम्बर -7 : पाइलोकिट (PiloKit)

यह एक ऑनलाइन बिकने वाली बवासीर की किट है। इसमें एक स्‍प्रे और दो प्रकार की टेबलेट होती है। इसका सेवन करने से बवासीर में कोई लाभ नहीं मिलता है। यह दवा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन(Amazon) पर उपलब्‍ध है जहां से कई बवासीर के मरीजों के द्‍वारा इसको खरीदा गया है। उन मरीजों ने इसको बहुत ही खराब श्रेणी की रेंटिग और अत्‍यन्‍त खराब रिव्‍यू दिये गये हैं। बवासीर के मरीजों को यह दवा खरीदने की सलाह नहीं देनी चाहिये। इसको खाने से मात्र कब्‍ज में तो राहत मिल सकती है लेकिन बवासीर को ठीक करने में यह कारगर नहीं है।

सेवन करने की विधि – इसकी एक किट में स्‍प्रे और दो तरह की टेबलेट निकलती हैं। स्‍प्रे को बवासीर से प्रभावित एरिया में लगाया जाता है और दोनो प्रकार की टेबलेट सुबह–शाम खाना खाने के बाद सेवन की जाती है।

कहां से खरीदें – यह ऑनलाइन उपलब्‍ध है और किसी मेडिकल पर नहीं मिलती है।

Manufacturer/Marketer का नाम– Healing Hands & Herbs Pvt Ltd

नम्बर -8 : पाईल्स मेट्रिक्स किट (Piles Matrix Kit)

यह एक ऑनलाइन बिकने वाली बवासीर की किट है। इसमें एक जेल और दो प्रकार की टेबलेट होती है। जो मात्र 14 की होती है और इसकी MRP- 2499.00 है। इतनी मंहगी दवा होने के बाद भी इसका कोई रिजल्‍ट नहीं है। कई मरीजों द्‍वारा इसको मंगा कर प्रयोग किया गया है लेकिन उन्‍हे निराशा की मिली है और उन्‍हें कोई लाभ नहीं मिला। यह दवा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन(Amazon) पर उपलब्‍ध है। जिन मरीजों ने इसे खरीदा है उन्होंने इसे अच्‍छा नहीं बताया है। अमेजॉन(Amazon)इसकी रेटिंग और रिव्‍यू बहुत ज्‍यादा खराब हैं। बवासीर के मरीजों को यह दवा नहीं लेनी चाहिये। इतनी मंहगी दवा होने पश्चात् भी इसका रिजल्‍ट बहुत ही खराब है।

सेवन करने की विधि – इसकी एक किट में जेल और दो तरह की टेबलेट निकलती हैं। जेल को बवासीर से प्रभावित गुदा क्षेत्र में लगाया जाता है और दोनो प्रकार की टेबलेट मात्र 14 दिन सुबह–दोपहर–शाम को सेवन की जाती है।

कहां से खरीदें – यह ऑनलाइन उपलब्‍ध है और किसी मेडिकल पर नहीं मिलती है।

Manufacturer/Marketer का नाम– Healing Hands & Herbs Pvt Ltd

नम्बर -9 : डॉ० वैद्याज पाइल्स टेबलेट (Dr Vaidyas Piles Teblet)

यह टेबलेट भी ऑनलाइन मिलती है इसका रिजल्‍ट अपेक्षाकृत कुछ ठीक है इसको खाने से ग्रेड 1 की बवासीर में कुछ दिनों तक आराम मिल जाता है लेकिन जैसे ही यह दवा खाना बन्‍द कर दिया जाता है तो बवासीर पुनः पुरानी अवस्‍था में वापस आ जाती है। रोगी को फिर वही दर्द‚ जलन जैसी तकलीफ से गुजरना पड़ता है। थोड़ा बहुत कब्‍ज में तो आराम कुछ दिनों के लिये मिल जाता है परन्‍तु इस दवा के द्‍वारा भी बवासीर के मस्‍से नहीं सूखते है। इसलिये इस दवा का प्रयोग करने से बचना चाहिये ।

सेवन करने की विधि – इसकी एक डिब्‍बी में 30 टेबलेट आती है जिन्‍हें सुबह और शाम को खाना खाने के बाद खाया जाता है।

कहां से खरीदें – यह ऑनलाइन उपलब्‍ध है और किसी मेडिकल पर नहीं मिलती है।

Manufacturer/Marketer का नाम– Herbolab India Pvt. Ltd.

नम्बर -10 : डॉ पाइल्स फ्री (Dr. Piles Free)

यह भी एक ऑनलाइन बिकने वाली बवासीर की किट है। जिसमें एक तैल‚पाउडर और टेबलेट होती हैं। इसका सेवन करने से किसी भी प्रकार की बवासीर में कोई लाभ नहीं मिलता है। जब तक इस को बवासीर का मरीज खाता है तब तक ही मात्र कब्‍ज से आराम मिलता है लेकिन बवासीर में कोई आराम नहीं मिलता है। इस दवा की कीमत भी कुछ ज्‍यादा है। एक माह की दवा ये 3000.00 रू से लेकर 2700.00 तक की है। इसको खरीदने की सलाह किसी भी रोगी को नहीं देनी चाहिये। यह दवा का सेवन करने से मरीज के एनल कैनॉल में बने हुये मस्‍से नहीं सूखते है। इस दवा का प्रयोग कब्‍ज के रोगी यदि करते है तो उन्‍हे कुछ समय के लिये कब्‍ज में राहत मिल सकती है।

सेवन करने की विधि – इसकी एक किट में एक तैल की शीशी‚ कैप्‍सूल और टेबलेट मिलती है। तैल को तो बवासीर से प्रभावित क्षेत्र में लगाया जाता है और कैप्‍सूल और टेबलेट को सुबह–शाम खाना खाने के बाद सेवन किया जाता है।

कहां से खरीदें – यह ऑनलाइन उपलब्‍ध है और किसी मेडिकल पर नहीं मिलती है।

Manufacturer/Marketer का नाम– Dr. Piles Free

निष्‍कर्ष

इस लेख के माध्यम से बिना ऑपरेशन के ठीक करने की दस सर्वश्रेष्ठ दवायें (Top Ten Piles Medicine) बतायी गयीं है। इसको पढ़कर बवासीर के रोगी को ऐसी दवा का प्रयोग करना चाहिये जो बवासीर में होने वाले दर्द‚ जलन‚ सूजन‚ खुजली और मल त्‍याग करते समय या बाद में आने वाले खून⁄रक्‍त का तो ठीक करने में सक्षम हो और एनल कैनॉल के अन्‍दर के मस्‍सों को सुखा कर खत्‍म करने के गुण भी हो। ऐसी दवा का सेवन कभी नहीं करना चाहिये जो मस्‍सों को न सुखा सके।

कृपया कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करने अवश्य बतायें कि बवासीर को बिना ऑपरेशन के ठीक करने की दस सर्वश्रेष्‍ठ दवायें (Top Ten Piles Medicine) का यह लेख आपको कैसा लगा

इसे भी पढ़ें :

पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी

बवासीर की सर्वश्रेष्ठ दवा हीमोहाईड पाउडर

Leave a Comment